Why should students start a blog ? Students को ब्लॉग क्यों शुरू करना चाहिए?



 अगर आप ने इस पोस्ट पर क्लिक किया है तो मैं जानता हूं आप को Passive income कमा ने की बहोत ईच्छा है लेकिन कोई ऐसा रास्ता नहीं नजर आराहा हैं जिससे अच्छा खासा पैसा कमाया जाए । तो मैं आप को यकीन से कह सकता हूं के आप सही जगा पर आए है । 

अगर आप एक student है तो आप को पैसों की कमी होती होंगी और ये सब एक स्टूडेंड की लाइफ में होता रहता है सभी बच्चो को इस का सामना करना पड़ता है ।

Why should students start a blog ?

विदेशों में एक student अपने मां बाप पर डिपेंड नहीं होता है वो खुद अपनी फीस का इंतज़ाम कर लेता है ।

लेकिन हमारे भारत में ऐसा नहीं है यहां पर तो पूरी फीस और उसके खर्चे भी मां बाप उठाते है इसी लिए हमारे भारत में Education बहोत काम लोग पूरा कर पाते है । वहां के बच्चे पढ़ाई के साथ साथ ऑनलाइन इनकम भी generate करते है जिससे उनके खर्चे भी पूरे होते है और पढ़ाई की फीस भी । अब सवाल आता है ब्लॉग ही क्यों स्टार्ट करना चाहिए ? वैसे तो passive income कमाने के बहोत से तरीके है लेकिन एक student के लिए ब्लॉग से अच्छा और बेहतर तरीका कोई नहीं है

Blog kya hota hai ? ब्लॉग क्या होता है ?

ब्लॉग एक तरहां की information होती है जो आप इंटरनेट पर रखते हो अगर आप गूगल पर सर्च करते हो की न्यूज तो जो आप को आर्टिकल लिखे मिलते है उसे न्यूज ब्लॉग कहते है और अगर आप किसी स्पेसिफिक टॉपिक को सर्च करते हो तो जो आर्टिकल हमे गूगल दिखाता है उसे हम। ब्लॉग कहते है बस इतना समझ लो जानकारी को ब्लॉग कहते है जोकि आप को गूगल से मिलती है और ये जानकारी गूगल पर जो रखता है उसे हम ब्लॉगर कहते है  और जिस चीज की मदद से ये जानकारी रखी जाती है उसे हम होस्टिंग कहते है होस्टिंग भी दो तरहां की होती है 
Paid Hosting
Free Hosting 

Paid Hosting: 

इस में आप को गूगल पर अपनी जानकारी रखने के पैसे देने होते है जिसे हम होस्टिंग प्लान्स कहते है । Hostinger एक पेड़ platform  है जिस में आप पैसे देकर होस्टिंग खरीदते हो जिस की मदद से आप अपनी वेबसाइट को नेट पर रख सको 

Free Hosting : 

इस में आप को हॉस्टिंग के कोई पैसे नहीं देने होते आप अपनी वेबसाइट को फ्री में इंटरनेट पर रख सकते हो । Blogger एक फ्री platform हैं जिस में आप को वेबसाइट रखने के कोई पैसे नहीं देने होते है लाइफटाइम तक । 

how to start a blog? ब्लॉग स्टार्ट कैसे करते है ? 



एक ब्लॉग स्टार्ट करना कोई बड़ी बात नहीं है कोई भी कर सकता है । आज के टाइम पर तो हर student को ब्लॉगिंग जरूर करनी चाहिए इससे उसकी information और बढ़ेगी  ब्लॉगिंग स्टार्ट करने के लिए आप को जायदा पैसो की भी जरूरत नहीं है आप फ्री में स्टार्ट कर सकते हो । जिस के लिए आप को कम्प्यूटर और लैपटॉप की भी जरूरत नहीं है आप अपने स्मार्ट फोन से स्टार्ट कर सकते हो । 
 अगर आप भी एक फ्री का ब्लॉग स्टार्ट करना चाहते हो तो इन स्टेप्स को Follow कर सकते हो। 
 

Blog Start Karne ke liye Kya jaruri hai ? 


एक ब्लॉग स्टार्ट करने के लिए आप के पास स्मार्ट फोन और उसमे नेट कनेक्शन होना चाहिए । 
और सबसे important Email I'd होनी चाहिए जिससे आप अपने ब्लॉग को कनेक्ट करोगे  अगर आप के पास एक लैपटॉप है तो बहुत अच्छा है नहीं तो आप अपने फोन से भी काम चला सकते हो । 

which language is best for blogging ? 
ब्लॉगिंग के लिए कौन सी भाषा सबसे अच्छी है ? 

आप कोई भी भाषा में ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है । भारत में जायदा तर लोग English और हिंदी भाषा में ब्लॉगिंग करते है लेकिन उसके अलावा भी लैंग्वेजेस है जिस पर ब्लॉगिंग की जा सकती है और उसमे जायदा compitition भी नहीं है हालाकि Google Adsense 10 भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है । 
अगर आप अपनी  भाषा में ब्लॉग स्टार्ट करते है तो आप को समझने में आसानी होंगी और आप अच्छे से काम कर सकोगे वही पर दूसरी भाषा में थोड़ी प्रोब्लम होंगी । मैं आप को साला दूंगा की आप अपनी भाषा में ही ब्लॉग स्टार्ट करे और अपनी पैसिव इनकम की शुरूवात करे । अगर आपने ये decision  लेलिया है तो अब बात करते है किस टॉपिक्स पर ब्लॉग स्टार्ट किया जाए ? 

Niches :

  • Travel 
  • Entertainment
  • Share market
  • Relationship
  • Buisness
  • Gaming
  • Food 
  • Beauty
  • Education
  • Earning
  • Technology
  • News
  • Health & fitness
  • Pets  
  • Lifestyle & hobbies

ये कुछ niches है यानी टॉपिक्स जिस पर आप ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हो किसी और पर अगर आप को लिखना आता है और आप उसके बारे में अच्छे से जानकारी दे सकते है तो अभी स्टार्ट करे । इनके अलावा भी और टॉपिक्स हो सकते है आप अपने हिसाब से डिसाइड करे की कौनसे नीच पर काम करना है । आप चाहे तो गुगल पर सर्च कर सकते है । 

अब आप ने नीच भी सिलेक्ट कर ली  है और ब्लॉग स्टार्ट कर दिया है अब सवाल आता है की पैसे कैसे कमाए ? 
पहले तो मैं आप को बता दो की इतनी जल्दी आप की इनकम नही बनेगी आप को थोड़ी महंत करनी होंगी अच्छा ब्लॉग लिखना होगा अपने ब्लॉग में पुरे जानकारी देनी होंगी ताके आप को गूगल का एडसेंस मिल सके । 

Google Adsense Kya Hota hai ? गूगल एडसेंस क्या होता है ? 


गूगल एडसेंड एक प्लेटफार्म है जो लोगो के ब्लॉग पर ऐड्स चलाता है और उनके सामने वो ads को रखता है जिस में उनका इंट्रेस्ट हो  जितने लोग उस ad को देखते है और उस पर क्लिक करते है उसके हिसाब से ब्लॉगर को पैसे मिलते है ये बाहोत बढ़िया है अगर एक बार आप के ब्लॉग पर शुरू हो जाए तो कमाई शुरू रहती है बस आप को ब्लॉग लिखते रहना होगा ताकि लोग आप के वेबसाइट पर आते रहे और कमाई शुरू रहे । Adsense के अलावा भी आप अपने ब्लॉग से कमाई कर सकते हो । 

Affiliate Marketing 

Affiliate marketing भी एक कमाई का जरिया है अगर आप के ब्लॉग पर अच्छे खासे लोग आते है और आप उनको अच्छी इन्फॉर्मेशन देते हो तो आप उन्हें अपनी एफिलाइट लिंक के बारे में बता सकते हो मान लो अगर आप ट्रैवल रिलेटेड आर्टिकल्स लिखते हो तो आप अपने ब्लॉग में एक लिंक से सकते हो जोकि एक ट्रैवलर को जरूरी सामान चाहिए होता है अगर वो आप की दी हुई लिंक से वो समान  Purchase करता है तो आप को उसका कुछ पर्सन commission मिलता है अगर आप के ब्लॉग पर 10000 लोग आते है जिसमे के 1000 लोगो ने अगर लिंक से परचेज किया तो आपकी अच्छी खासी इनकम बन सकती है । 
अब उसके लिए आप को us टाइप का कंटेंट प्रोवाइड करना होंगा  । 
विदेशों में लोग बहोट चीज़े बाय करते है हमारे भारत में इतना नहीं करते अगर आप को इंग्लिश आती है और आप एक इंग्लिश में ब्लॉग लिख सकते है तो आप को ये जरूर ट्राय करना चाहिए जिससे आप की पैसिव इनकम बन सके । 

अगर आप एक स्टूडेंट हो तो एक ब्लॉग स्टार्ट जरूर करे 



क्यू की मैं जानता हूं की एक स्टूडेंट की लाइफ में पैसों की कमी बहोत होती है और हम स्टूडेंट्स बहुत कम खर्चे में हमारा गुजारा करते है ऐसे में अगर हम कोई ऐसा तरीका ढूंढ ली जिससे हमारी पढ़ाई भी शुरू रहे और पैसे भी तो ब्लॉगिंग एक अच्छा रास्ता है पहले आप को इस पर थोड़ी महंत करनी होंगी कुछ बेसिक्स समझने होंगे लेकिन बाद में एक बार पैसे आने शुरू हो गए तो फिर आप को कोई नही रोक सकता कही ऐसे स्टूडेंट्स भी है जो के पहले तो साइड में ब्लॉगिंग करते थे लेकिन बाद में उन्होंने उसे अपना करियर बना लिया हमारे इंडिया में भी ऐसे बाहोट से स्टूडेंट्स है जोकि फुल टाइम ब्लॉगिंग करते है और लाखो रुपया कमाते है । 

अगर आप अभी से ब्लॉगिंग स्टार्ट करते है तो आप को उससे पैसे कमाने में 3 से 4 महीने लग सकते है कोई भी काम को शुरू करने में थोड़ी महन्त तो करनी पड़ती है लेकिन बाद में वाही काम आप के लिए bahot आसान होता जाता है ।  





Previous Post Next Post

Contact Form